श्रमिक कार्ड या मजदूर कार्ड कैसे बना सकते’ है जाने स्टेप बाय स्टेप

श्रमिक कार्ड या मजदूर

"<yoastmark

हैल्लो दोस्तों आज मैं आपको बताने वाला हूं कि श्रमिक या मजदूर अपना श्रमिक कार्ड या मजदूर कार्ड कैसे बना सकते है दोस्तों वर्तमान समय में राजस्थान सरकार ने कई प्रकार की योजनाएं चला रखी है उन योजनाओं में से एक योजना है श्रम विभाग की योजना है श्रमिक कल्याण यानी मजदूर का कल्याण कैसे हो इसके लिए श्रमिक कार्ड गवर्नमेंट के द्वारा बनाए जा रहे हैं यह कार्ड कौन बना सकता है उसका पात्र कौन हो सकता है इस बारे में हम बात करेंगे । श्रमिक कार्ड बनाने के लिए क्या पात्रता ही होती हैं ।आगे में आपको बताने वाला हु तो दोस्तों श्रमिक कार्ड कैसे बनाते है और ओर श्रमिक कार्ड बनाने के किये आपके आप क्या पात्रता होनी चाहिए ये में आपको बनाने वाला हु तो पोस्ट को पूरे अन्त तक पड़ेगी अगर आप भी किसी मजदूर या श्रमिक को जानते हो या आपके परिवार में कोई हों तो आप इस पोस्ट से उसकी मदद कर सकते है और आपका भी नॉलेज बढ़ने वाला है तो दोस्तों शुरू करते है आज की पोस्ट

श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए क्या पात्रता होनी चाहिए

• दोस्तो हमें श्रमिक कार्ड बनाने के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है उन दस्तावेजों की हम बात करेंगे । इस योजना के अंतर्गत कौन पात्र है ।

• सबसे पहले यदि आपने नरेगा में 90 दिन तक काम किया हो और उस काम का आपके पास प्रमाण होना चाहिए ।

• यह प्रमाण पत्र कौन दे सकता है आप अपने ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक से सहायता ले वह आपको इस बारे में पूरी बात बता देगा

• दोस्तों इसके अलावा यदि आपने किसी अधिकृत ठेकेदार या को बिल्डर हो या फिर कोई नियोजक हो के अधीन रखकर काम किया हो और वह उस कार्य का आपको प्रमाण पत्र दे या सर्टिफिकेट दे दे कि इस व्यक्ति ने मेरे अंदर में रहकर या मेरे नीचे रह कर यहां पर मजदूर का कार्य किया है ।

• वह मिस्त्री भी हो सकता है कोई भी हो सकता है या कोई यंत्र पर कार्य करता हो ।

• दोस्तों यह प्रमाणित करें कि मैं प्रमाणित करता हूं कि यह व्यक्ति मेरे अंडर रहकर काम कर रहा है या कम किया था ।

• दोस्तों यहाँ अधिकृत ठेकेदार का मतलब यह है कि दोस्तों वैसे तो ठेकेदार आपको बहुत मिल जाएंगे लेकिन कुछ ठेकेदारों के बाद पीडब्ल्यूडी विभाग के द्वारा पंजीकृत होते हैं दोस्तों उनको वहां से मान्यता मिली होती है तो केवल उन्हें ठेकेदारों का वह प्रमाण पत्र चलेगा जो रजिस्टर निर्माण श्रमिक यूनियन से रजिस्टर्ड हो ।

• यदि आपको श्रमिक होने का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो तब आप इस आवेदन के लिए पात्र हो सकते हैं दोस्तों इसके अलावा दोस्तों सहायक अभियंता से पीडब्ल्यूडी विभाग से भी प्रमाणित करवा सकते है ।

• याद रखिये आपकी उम्र 18 वर्ष से 58 वर्ष के बीच होंनी चाहिए तभी आप श्रमिक कार्ड बना सकते है और श्रमिक कार्ड का फायदा उठा सकते है ।

श्रमिक कार्ड के फायदे

1. श्रमिक कार्ड बनाने से बेटियों की शादी पर 55-55 हजार रुपये की सरकारी सहायता शादी के समय लड़की आठवीं पास हो उम्र 18 वर्ष हो और घर में शौचालय होना कार्ड बने हुए एक साल होना चाहिए लड़की की उम्र 18 साल होनी चाहिए शादी के वक्त और आपके घर में शौचालय होना चाहिए तो आपको दो बेटियों की शादी में 55-55 रुपए आपके अकाउंट में आ जाएंगे

2. श्रमिक कार्ड डायरी से दूसरा जो फायदा है वह है श्रमिक कार्ड धारी बच्चों को छात्रवृत्ति कक्षा छठी से आठवीं तक ₹8000 छात्र को और ₹9000 छात्रा को इस योजना के तहत 9वीं से 12वीं के लिए छात्रवृत्ति ₹9000 छात्र को और ₹10000 छात्रा को तथा B.A की छात्रवृत्ति ₹13000 छात्र को और 15000 छात्रा को और M.A की छात्रवृत्ति ₹15000 छात्र को और ₹17000 छात्रा को तो यह श्रमिक कार्ड के लिए अलग से श्रमिक कार्ड का जो विभाग है वह देता है छात्रवृति जिनके पास डायरी है उनके बच्चे यह छात्रवृत्ति भर सकते हैं लड़कियों के लिए एक्स्ट्रा बेनिफिट है छात्र से बढ़कर मिलती है ।

3. तीसरा लाभ जमीन का पट्टा होने पर आपको डेढ़ लाख रुपए तक की सहायता मिलती है मकान बनाने के लिए सहयोग राशि मिलती है ।

रीड – भामाशाह डिजिटल परिवार योजना आपको कैसे मिलेगा इसका लाभ

4. चौथा लाभ दुर्घटना होने पर 30,000₹ से लेकर 5,00,000₹ तक की सरकारी सहायता यदि आप के काम करते वक्त कोई दुर्घटना हो जाए आपके शरीर में कुछ ऐसी चोट लग जाए जिससे आपको अस्पताल में भर्ती होना पड़े तो सरकार श्रमिक डायरी से 30,000₹ से लेकर 5 लाख तक का सहायता सरकार देती है यानी कि जो हॉस्पिटल रुपए खर्च आएगा 30 हजार से 5 लाख तक सरकार भुगतेगी ।

5. पांचवा फायदा ₹20000 लड़के और लड़की के जन्म पर ₹21000 सरकारी सहायता अधिकतम 2 बच्चों के जन्म पर यानी कि आपके पास मजदूर डायरी है और बच्चे का जन्म सरकारी अस्पताल में हुआ है तो लड़का होने पर ₹20000 के साथ लड़की होने पर ₹21000 की सहायता सरकार के द्वारा मिलेगी ।

श्रमिक कार्ड बनवाने के लिये क्या करे

दोस्तों अगर आपको भी श्रमिक कार्ड बनवाना है तो आप अपने किसी भी नजदीकी ई मित्र केन्द्र पर जा कर श्रमिक कार्ड बनवा सकते है बस आपको जरूरी दस्तावेज ले जाने है जो मैंने आपको ऊपर बताये है ।

तो दोस्तो उम्मीद है कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी ओर ये पोस्ट आपको पसंद आई होगी ये पोस्ट सभी के काम की है इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करे अपने दोस्तो के साथ ओर कमेंट मे जरूर बताए कि केसी लगी एंड आपका कोई भी सवाल जवाब हो तो पूछ लेना मे सभी के reply कर दूँगा thanks for reading .

Jai hind jai Bharat… 🙏

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *